essay speech on republic day in hindi for student and teacher

 republic day गणतंत्र दिवस के लिए स्पीच. essay speech on republic day in hindi for student and teacher.

essay speech on republic day in hindi for student and teacher
essay speech on republic day in hindi for student and teacher

दोस्तों मैं आपका स्वागत करता हूं republic day और 26 जनवरी की आपको मुबारकबाद देता हूं republic day का समारोह इंडिया में विशेष रूप से स्कूलों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में बड़े उत्साह से मनाया जाता है. और स्टूडेंट यहां पर बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं और अपने देश के लिए अच्छी-अच्छी स्पीच और निबंध लिखते हैं. और स्कूलों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में यह republic day इसलिए बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है ताकि बच्चे गणतंत्र दिवस के बारे में जान सके और शिक्षक तथा अभ्यार्थी एक दूसरे के लिए अच्छी से अच्छी स्पीच और निबंध लिखते हैं. जिससे बच्चों में और टीचरों में उत्साह पढ़ सकें और हमें हमारे देश के लिए जागरूकता हो सके मैं इस पोस्ट के अंदर republic day गणतंत्र दिवस के लिए एक अच्छी स्पीच बताने जा रहा हूं. जिससे अभ्यार्थी के अंदर लीडरशिप और एक उत्साह बढ़ सके और वह स्टेज पर अपने देश के लिए कुछ अच्छा बता सके. essay speech on republic day in hindi for student and teacher.

 republic day गणतंत्र दिवस के लिए स्पीच.

NVS Recruitment | 683 LDC/Storekeeper, Female Staff Nurse & Various Vacancy | Last Date 13 Dec

हमारा देश कई वर्षों तक ब्रिटिश हुकूमत के कब्जे में रहा और उस हुकूमत ने हमारे देश के लोगों के साथ काफी अत्याचार किया उस हुकूमत के कानून ने जो कहा उसे मानना पड़ा. और जिसने उस कानून को नहीं माना उसके साथ और ज्यादा अत्याचार किया गया.
और हमारे स्वतंत्र सेनानियों ने काफी कुर्बानियों के बाद अपनी जान की कुर्बानी देने के बाद अपने देश को आजाद कराया| और 15 अगस्त 1947 में हमारा देश आजाद हो सका और लगभग ढाई वर्ष के  26 जनवरी 1950 के बाद हमारे देश का संविधान लागू हुआ| तो तभी से हमारे देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाने लगे 26 जनवरी को भारतीय लोग चाहे वह इस देश के बाहर क्यों न रहते हो बहुत ही उत्साह के साथ मनाते हैं. और 26 जनवरी रिपब्लिक डे गणतंत्र दिवस का दिन हमारे भारतीय लोगों के लिए बहुत ही खुशी का दिन है. 26 जनवरी के दिन की भारत के लोगों को इतनी खुशी होती है कि दिल ने दिल्ली के अंदर राजपथ पर कई महीने पहले ही गणतंत्र दिवस की तैयारियां होने लगती है. और हमारे देश में कॉलेजों स्कूलों और विश्वविद्यालयों के बच्चे भी इस त्यौहार को इस दिन को काफी खुशी के साथ मनाते हैं वह भी कई महीने पहले इसकी तैयारी में लग जाते हैं.
और इसकी तैयारी को कंप्लीट करते हैं. और इस दिन हर भारतीय नागरिक शपथ लेता है कि वह अपने संविधान की रक्षा करेगा और अपने देश में शांति को बनाए रखिएगा और जिस से अपने देश को विकसित होने में मदद मिलेगी.

 republic day के लिए सबसे सुंदर स्पीच. essay speech on republic day in hindi for student and teacher.

आप सभी लोगों को जो यहां बैठे हैं मेरी तरफ से सुप्रभात मेरा नाम एक्स वाई जेड है. और मैं कक्षा एक्स वाई जेड में पढ़ता हूं. जैसा कि आपको मालूम ही है. कि हम 26 जनवरी के एक महान अवसर पर ही यहां इकट्ठे हुए हैं और यह दिन हर भारतीय नागरिक के लिए काफी खुशी का दिन है आप सभी का बहुत बड़ा उपकार है. कि आप लोगों ने मुझे इस प्यारे देश भारत के गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर इस देश के लिए कुछ अच्छा कहने का मौका दिया और मैं आज आपको इस देश में गणतंत्र दिवस की वैल्यू के बारे में कुछ बातें बताना चाहूंगा. चोटी जैसा की आप सब लोग जानते हैं हमारा देश 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश सरकार से आजाद हुआ था लेकिन इस से ढाई वर्ष के बाद 26 जनवरी 1950 में हमारा देश का संविधान पारित हुआ. और हम उसी दिन को अपनी असली आजादी का दिन मानते हैं और इसलिए हम इस दिन को बड़ी खुशी से और बड़े उत्साह से मनाते हैं. और हर भारतीय नागरिक को इस दिन इस दिन की काफी खुशी होती है रिपब्लिक या गणतंत्र का मतलब होता है सर वह शक्ति यानी के इस देश के नागरिक को अपना नेता चुनने का पूरा पूरा अधिकार है. essay speech on republic day in hindi for student and teacher.

cisf recruitment 2017
हमारे प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद जिन्होंने कहा था, ” हमारे पूर्ण महान और विशाल देश के अधिकार को को हमने एक ही संविधान और संघ में पाया है जो देश में रहने वाले 320 लाख पुरुषों और महिलाओं के कल्याण की जिम्मेदारी लेता है। हमारे लिए यह बहुत शर्म की बात है कि आजादी के इतने वर्ष होने के बाद भी आज हम भ्रष्टाचार बेरोजगारी अपराध और हिंसा से लड़ रहे हैं लेकिन अब हमें इनके खिलाफ खड़ा होना पड़ेगा और हम सबको मिलकर भ्रष्टाचार बेरोजगारी अपराध हिंसा को अपने देश से दूर करना होगा और हमें जात पात और धर्म जाति की राजनीति और हिंसा को भी इस देश से दूर करना होगा ताकि हमारा देश आने वाले समय में विकसित हो सके और विकासशील प्रगति पर आ सके.
और हमारे पूर्व राष्ट्रपति  जी और इस देश के महान साइंटिस्ट और इस देश के महान इंसान और भारत रत्न डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जी ने कहा था|
कि अगर देश को भ्रष्टाचार मुक्त और महान और अच्छे ज्ञान वाले लोगों का बनाना है. तो मुझे लगता है कि सोसाइटी से जुडी तीन चीजें है जो बदलाव ला सकते हैं। वो हैं माता, पिता, और शिक्षक। भारत देश के नागरिक होने के कारण हमें सोचना चाहिए की हम अपने देश को किस हद तक सफल बना सकते हैं।

जय हिंदी !

दोस्तों हम आशा करते हैं. कि आपको हमारी republic day की स्पीच बहुत अच्छी लगी हो. दोस्तों यह स्पीच आपको अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों तक शेयर जरुर करें. और हमारी इस वेबसाइट से जुड़ने के लिए इसके फेसबुक पेज को भी लाइक करें. और इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि ईमेल के जरिए आपको नोटिफिकेशन मिल सके. essay speech on republic day in hindi for student and teacher.

One thought on “essay speech on republic day in hindi for student and teacher

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.